2 मिनट मे मोबाइल नंबर से नाम पता करना सीखें

2 मिनट मे मोबाइल नंबर से नाम पता करना सीखें

बहुत से लोग नहीं जानते कि मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें?हो सकता है कि आपके साथ कभी ऐसा हुआ हो। और इसके लिए आपने कस्टमर केयर पर कॉल करके उस शख्स की डिटेल मांगी होगी.

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें किसी अनजान नंबर से कॉल आती है। या फिर किसी अजनबी को फोन करके परेशान करते हैं। तो इस समस्या को हल करने के लिए हमें उस मोबाइल नंबर से नाम पता होना चाहिए।

लेकिन फ्रॉड से बचने के लिए कंपनी हमें किसी की कॉल डिटेल नहीं बताती है। अब दूसरे तरीके से अगर कोई आपको ज्यादा परेशान करता है तो आप उसके लिए FIR दर्ज करा सकते हैं.

क्या आपको किसीने मोबाईल पे बात करके फसाय है। या फिर अपने ही दोस्त आपको कॉल करके सताते है। क्या आप भी उनका नायक जानना चाहते है। तो आपको यह इस लेख मे वह जानकारी प्राप्त हो जाएगी। तो आप इस लेख को बहुत ही ध्यान से पढे।

क्योंकि मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? पुलिस के लिए यह बहुत ही आसान काम है। लेकिन हम में से कई लोग ऐसे हैं जो पुलिस के बारे में पढ़ना नहीं चाहते हैं। और जानना चाहते हैं कि मोबाइल नंबर खुद कैसे ट्रेस करें।

कैसे करे 2 मिनट मे मोबाइल नंबर से नाम पता?

यहां मैं आपको तीन से चार तरीके बताऊंगा ताकि आप आसानी से जान सकें कि सिम का नाम कैसे पता करें और मोबाइल नंबर से नाम और लोकेशन कैसे पता करें। तो चलिए इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जानते हैं।

  1. Eyecon App का इस्तेमाल कर के
  2. Truecaller App का इस्तेमाल कर के
  3. SIM कंपनी का APP इस्तेमाल कर के
  4. गूगल का इस्तेमाल कर के

वैसे तो इंटरनेट पर कई ऐसे ऐप और वेबसाइट हैं जो मोबाइल नंबरों से नाम और लोकेशन ट्रेस करने का दावा करते हैं। लेकिन सभी ऐप्स 100 प्रतिशत सटीक नहीं होते हैं। इनमें से कुछ ऐप और वेबसाइट फर्जी भी हैं। लेकिन यहां मैं आपको जो भी ऐप और वेबसाइट बताऊंगा वह बिल्कुल सही और काम कर रही है।

Read This  Carrier Lock No Sim Restriction: iPhone Guide

Also Read:

  • BSNL कॉलर ट्यून नंबर क्या है?
  • Jio से Airtel पोर्ट कैसे करे?
  • Call Fordwarding कैसे बंद करे?

1. Eyecon App के साथ मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें

अगर आप बहुत ही आसान तरीके से मोबाइल नंबर से नाम जानना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए सबसे कारगर साबित हो सकता है। इस ऐप से सबसे अधिक संभावना है कि आपको उस मोबाइल नंबर का सही नाम पता चल जाएगा। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

  1. सबसे पहले आईकॉन ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। आप चाहें तो यहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  2. अब इस ऐप को अपने फोन में ओपन करें। और गेट स्टार्टेड बटन पर क्लिक करें। इसके बाद यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा।
  3. इसके बाद आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा इसमें अपना नंबर डालें और CONECT के बटन पर क्लिक करें. अब ओटीपी आने के बाद यह अपने आप वेरिफाई हो जाएगा।
  4. अब आपके सामने Your Profile का Option आ जाएगा। Get Photo पर क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर को अपडेट कर सकते हैं। और एंटर नेम में अपना नाम दर्ज करें और फिर दिस इज मी बटन पर क्लिक करें।
  5. अब आपके सामने इस ऐप का इंटरफेस खुल जाएगा। इसमें आपको डेलपैड का आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  6. यहां आप जिस नंबर का नाम जानना चाहते हैं उसे दर्ज करें और बाईं ओर सर्च बटन पर क्लिक करें और दिखाएं।
  7. यह ऐप कुछ देर सर्च करेगा जिसके बाद उस व्यक्ति का नाम, फोटो और व्हाट्सएप नंबर दिखाई देगा। साथ ही अगर इस नंबर पर फेसबुक आईडी बनी रहती है तो आप यहां से उस आईडी पर जा सकते हैं और इसकी पूरी जानकारी जान सकते हैं।
  8. आप व्हाट्सएप पर उस व्यक्ति की फोटो और बायो में नाम जरूर देखें और फेसबुक पर जाकर उसके बारे में पूरी जानकारी लें। जिससे आपको इसके बारे में जानने में आसानी होगी।

2. Truecallerवेबसाइट से मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें

अब हम एक और तरीके के बारे में जानेंगे, इस तरह से नंबर से नाम पता करना काफी आसान हो जाएगा। आपको अपने फोन में कोई एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है।

  1. सबसे पहले अपने फोन या गूगल के किसी भी ब्राउजर से truecaller.com की वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब आपको साइन इन का ऑप्शन दिखाई देगा। साइन इन विथ गूगल पर क्लिक करें। और अपनी जीमेल आईडी से साइन इन करें।
  3. इसके बाद आपको Search a Phone Number बॉक्स दिखाई देगा इसमें आप जो भी नंबर सर्च करना चाहते हैं उसे दर्ज करें। और सामने की तरफ सर्च आइकॉन से सर्च करें।
  4. अब आपको उस व्यक्ति का नाम, इमेज और लोकेशन दिखाई देगी। उसकी स्थिति लोकेशन में दिखाई देगी।
  5. लोकेशन ट्रेस करने के लिए स्टेट पर क्लिक करें। यह आपको सीधे Google मानचित्र पर ले जाएगा। और यहां से आप इसकी लोकेशन ट्रेस कर पाएंगे। लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि यहां बताया गया नाम और लोकेशन सही होगा।

3. SIM आधिकारिक ऐप से कैसे पता करें कि सिम किसका नाम है?

इस तरह से जानने के लिए आपके पास वह सिम होना चाहिए। अगर आपको मोबाइल नंबर से सही नाम जानना है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आपको सौ प्रतिशत सही नाम बताया जाएगा।

  • हमारे पास जिओ का सिम है, तो हम कैसे देखते हैं कि किसका नाम जिओ नंबर है। हम इस चरण को चरण दर चरण जानते हैं।
  • सबसे पहले Google Play Store से My Jio App को अपने फोन में इंस्टॉल करें।
  • फिर इसे ओपन करें। अब यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। फिर आप मोबाइल नंबर दर्ज करें बॉक्स में मोबाइल नंबर दर्ज करें और जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करें। अब ओटीपी आने के बाद ऑटोमेटिक वेरिफिकेशन हो जाएगा।
  • अब लेफ्ट-साइड दिखाई देने वाली 3 लाइन्स पर क्लिक करें। यहां सबसे ऊपर आपको उस व्यक्ति का नाम दिखाई देगा जिसका सिम चालू है।
  • दूसरे तरीके में 3 लाइन पर क्लिक करें और फिर सबसे नीचे सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको सिम का नाम और प्रकार (प्रीपेड/पोस्टपेड) दिखाई देगा।
  • एडिट प्रोफाइल में जाकर आप सिम ओनर की डिटेल जान सकते हैं। जैसे मालिक की जन्मतिथि और पता आदि।

4. Google के किसी भी मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें?

अगर आप सबसे आसान तरीके से मोबाइल नंबर से नाम जानना चाहते हैं तो आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google खोज बॉक्स में आप जिस नंबर को खोजना चाहते हैं, उसकी संख्या दर्ज करके एक खोज करें।

ऑनलाइन लोग कई वेबसाइटों पर अपना नाम और नंबर अपलोड करते हैं। ऐसे में अगर उस नंबर से जुड़ी कोई जानकारी Google पर उपलब्ध होगी तो Google उसे आपके सामने लाएगा. यहां से आप उस मोबाइल नंबर के मालिक की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन हां, यहां सभी नंबर की जानकारी नहीं मिल सकती है।

मोबाइल नंबर से नाम ढूंढ़ना

क्या आप फेसबुक से किसी के नंबर से नाम पता कर सकते हैं?

नहीं, क्योंकि फेसबुक ने अपनी सुरक्षा बढ़ा दी है। अगर आप उस नंबर को फेसबुक पर सर्च करते हैं, भले ही उस नंबर पर आपका अकाउंट हो, लेकिन फेसबुक नहीं दिखाएगा।

क्या हम आईकॉन ऐप से उस व्यक्ति की लोकेशन ट्रेस कर सकते हैं?

Eyeconऐप में लोकेशन ट्रेस करने का कोई विकल्प नहीं है। लेकिन अगर उस नंबर पर फेसबुक अकाउंट बना रहता है। तो आप इस ऐप से फेसबुक पर जा सकते हैं और इसके अबाउट सेक्शन में सारी जानकारी देख सकते हैं।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यहां चार तरीके हैं जिनसे आप ऑनलाइन मोबाइल नंबर से नाम पता कर सकते हैं। साथ ही, आप कैसे जानेंगे कि इसमें मेरा नाम किसका है? इसके बारे में भी बताया। मुझे उम्मीद है कि इस तरह आपके लिए मोबाइल नंबर से नाम जानना बहुत आसान हो जाएगा।

Read This  Amazon FireTv Hotspot ₹300 Per Month Free Prime Membership and Firestick

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *